How to apply PM mudra loan in Hindi| मुद्रा लोन से जुड़ी सारी जानकारी(eligibility, documents,mudra loan mafi) , सारी जानकारी




हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस आर्टिकल में,। आज हम आपको बताएंगे मुद्रा योजना से जुड़ी सारी जानकारियां! जैसे को आपको पता है कि इस मुसीबत भरे दौर मैं सरकारी नौकरी पाना बहुत ही कठिन हो चुका है और ऊपर से यह corona जिसने पूरे भारत देश की आर्थिक आर्थिक स्थिति को बुरी तरह से हिला कर रख दिया है! ऐसे में बहुत से लोगों ने अपनी नौकरियां गवाही है , वह आप बेरोजगार हो चुके हैं! यहां तक कि उनको दो वक्त की रोटी के लिए भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है! अगर हम बात करें बिजनेसमैन की उनकी हालत तो इससे भी दर्दनाक हो चुकी है! जिन्होंने अपने नए बिजनेस शुरू किए थे वह सब बंद हो चुके हैं और अब वह सड़क पर आ गए हैं! तो भारत सरकार द्वारा मुद्रा योजना शुरू की गई जिससे वह छोटे वर्ग के बिजनेसमैन जो कि अपना बिज़नस  शुरू करना चाहते हैं या जिन  का बिजनेस बंद हो चुका है उनको लोन मुहैया करवा रही है ताकि वह दोबारा अपने पैरों पर खड़े हो सके और एक अच्छी बुलंदियों को हासिल कर सके! आज हम आपको mudra loan योजना से जुड़े सारे सवाल जैसे कि how to avail pm mudra loan,mudra loan apply , eligibility और भी ऐसे बहुत से सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा!

Pm mudra loan कैसे प्राप्त करें| मुद्रा लोन से जुड़ी सारी जानकारी
Pm mudra loan योजना






Mudra full form   ----   micro Unit Development & Refinance Agency

Mudra लोन क्या है?

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना 8 अप्रैल 2015 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा गैर कॉरपोरेट्स गैर कृषि लघु सूक्ष्म व्यापार  को 1000000 रुपए तक का ऋण प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक योजना है जो कि भारत सरकार के अंतर्गत होती है इन लोन को PMMY के अंतर्गत mudra योजना के रूप में दिया जाता है ! ऐसी योजना का उद्देश छोटे वर्क में काम कर रहे बिजनेसमैन को अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए यहां फिर बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक कुंजी मोहिया करवाना है! इस मुद्रा लोन की मदद से छोटे व्यापारी अपने व्यापार में सफलता हासिल कर सकते हैं! यह लोन भारत सरकार ने इसी वर्ग के जरूरत के मुताबिक बनाया गया है ताकि बाद में किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना छोटे व्यापारियों को अपना खुद का व्यापार शुरू करने में ना हो! Mutra loan का मुख्य उद्देश्य आत्म निर्भर भारत का है ताकि इस भारत देश में कोई भी बेरोजगार ना रहे और वह खुद का बिजनेस शुरू कर सके और बाकी लोगों को भी रोजगार प्राप्त हो सके!  

Pm mudra scheme से कितना लोन मिलता है?

दरअसल पीएम मुद्रा योजना के तहत आपको अपने बिजनेस को शुरू या फिर आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार द्वारा कौन सी दी जाती है वह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने पैसे का लोन लेना चाहते हैं! आपको बता दें कि आप अधिक से अधिक 10 लाख रुपए तक का लोन पीएम मुद्रा योजना के तहत भारत सरकार द्वारा पा सकते है!

Pm mudra loan योजना मे कितने प्रकार के लोन  होते हैं?

आपको बता दें कि भारत सरकार ने लोगों की जरूरत के मुताबिक इस loan को तीन हिस्सों में बाटा है! ताकि लोग अपनी जरूरत के हिसाब से अपनी loan category select कर सके! और उन तीन कैटिगरीज का विवरण कुछ इस प्रकार है!

 1.शिशु(shishu) mudra loan

इसके अंतर्गत आपको ₹50 हजार रूपए तक का लोन ले सकते है, अपने छोटे बिजनेस को शुरू  करने में इस्तेमाल में ला सकते हैं!
Checklist(sishu loan कैसे मिलता है)
  • आप जो मशीन अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए खरीदना चाहते हैं उसकी quotation आपसे बैंक में मांगी जा सकती है!
  • यदि आपने पहले से ही कोई मशीनरी खरीदनी है तो आपको उसका invoice bank में जमा करना होगा, तभी आपको बैंक लोन के लिए approval देता है!

2. किशोर (kishore) mudra loan

इस लोन के अंतर्गत आप ₹50 हजार से लेकर 5 लाख तक का लोन अपने लिए जारी करवा सकते हैं! यह लोन उस बिजनेसमैन को  दिया जाता है जो अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहता है!
Checklist (kishore loan kaise milega)
  • आपकी 6 महीने पुरानी बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले 2 साल की balance sheet
  • Sales/income tax return 
  • अगर आपको लोन मिल जाता है तो, अगले 1 साल का balance sheet
  • आपके द्वारा  कितनी sales की गई लोन लेने से पहले उसकी रिपोर्ट! अर्थात आपको अपने बिजनेस के project report तैयार करनी है क्योंकि यह रिपोर्ट आपसे बैंक में मांगी जा सकती हैं!

3. तरुण (tarun)mudra loan

इस प्रकार के लोन मैं आप 5 लाख  से लेकर 10लाख रुपए तक का लोन पा सकते हैं अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए!
Checklist (tarun mudra loan kaise milega)
  • इसमें भी किशोर लोन के checklist को fullfil करना होगा!
  • इसके अलावा अगर आपके पास कैटिगरी  eg St,sc, obc etc,सर्टिफिकेट है  तो आप वो भी जमा करवा सकते है!
  • Indentity proof
  • Adress proof

कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आप किशोर यहां फिर तरुण लोन अपने लिए देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवानी होगी और उसे बैंक में सबमिट करना होगा जब आप अपने लोन के लिए वहां पर जाएंगे क्योंकि बैंकों वाले आपसे आपके बिजनेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट मांगेंगे!


Mudra loan के लिए कितना समय दिया जाता है?

दोस्तों जैसे कि मैंने आपको बताया कि मुद्रा लोन भारत सरकार आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए देती है तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप लोग को कितने समय में वापस कर सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार द्वारा लोन को वापस करने की तय सीमा 3 से 5 साल के बीच है! 

कितने प्रकार के बिजनेसेस eligible मुद्रा लोन के लिए?

Transport vehicles business

इस तरह के बिजनेस के लिए आप मुद्रा योजना का लाभ उठा सकते हैं जिसमें आप रिक्श  , ई-रिक्शा सामान ढोने वाली गाड़ी गाड़ी ट्रैक्टर ट्रॉली और भी अनेक गाड़ियां जो कि आप किसी भी कमर्शियल काम के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं इस तरह के बिजनेस के लिए आपको मुद्रा लोन मिल सकता है! इसमें आप दो पहियों वाली मोटरबाइक भी ले सकते हैं आप जिसे आप अपने बिजनेस में इस्तेमाल कर सकते हैं!             

Community personal and social services businesses

इस प्रकार की category में जो business आते हैं वह कुछ इस प्रकार है - salon, beauty parlour boutiques, दर्जी की दुकान, जिम,साइकिल और मोटरसाइकिल रिपेयर की दुकान, कोरियर एजेंट, दवाई की दुकान और भी ऐसी बहुत सी दुकानें आती है!

Food production sector

इसे की कैटेगरी मैं जो बेचना चाहते हैं वह कुछ इस प्रकार है जैसे कि मिठाई की दुकान होटल और रेस्टोरेंट फास्ट फूड का ठेला और भी जो खाने पीने की चीजों से व्यापार करते हैं वह सब किस कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं!

Textile sector

इस कैटेगरी के अंतर्गत जो बीच में होते हैं वह कुछ इस प्रकार हैं हैंडलूम इंडस्ट्रीज कॉटन इंडस्ट्रीज और भी ऐसी बहुत सी इंडस्ट्रीज जो कि कपड़ों के साथ अपना व्यापार करती है वह सब इसी कैटेगरी के अंतर्गत आती है!

Traders and shopkeepers

इसमें की कैटेगरी में अगर हम कहें तो हर कोई कैटेगरी का बिजनेस इसके अंदर आ जाता है जो आपने नहीं सुना होगा, हम इस कैटिगरी में कहे तो हर कोई भेजना साहब इसके अंदर डाल सकते हैं! यही मुद्रा योजना का सबसे बड़ा फायदा है कि कोई भी बिजनेस करने वाला व्यक्ति इस लोन के लिए अप्लाई कर सकता है इसमें कोई भी बिजनेस को लेकर प्रतिबंध नहीं है!

Activities allied to agriculture

इस तरह की कैटेगरी में आप इन सब बिजनेस को डालते हैं जो कि कुछ इस प्रकार हैं मधु पालन ,पशु पालन, डेरी ,कीड़ा पालन, मशली पालन , और भी ऐसी बहुत सी चीज है आप इसमें डाल सकते हैं!

नोट - इस कैटिगरी में आप खेती के लिए लोन नहीं ले सकते हैं!



Mudra loan मैं कितना ब्याज दर लगता है! ( Mudra loan interest rate)

जैसे कि आपको पता है कभी भी लोन लेने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आपको उस लोन पर कितना ब्याज दर लग रहा है क्योंकि अगर यह बहुत ज्यादा होगा तो आपको यह लोन काफी महंगा पड़ जाएगा! इसलिए ध्यान रखें कि कभी भी लोन लेने से पहले उसके ब्याज दर के बारे में अच्छे से जानकारी जुटाने ताकि बाद में आपको लोन लेने के बाद कोई कठिनाई ना हो! तो चलिए अब आपको बता देते हैं कि pm mudra loan मैं आपको कितना ब्याज दर देना होता है तो इसका सीधा सवाल यह है कि यह निर्भर करता है कि आप मुद्रा लोन किस बैंक से लेते हैं क्योंकि मुद्रा लोन का ब्याज दर अलग-अलग बैंक में अलग अलग होता है यह निर्भर करता है कि आप किस बैंक से मुद्रा लोन अपने लिए approve कर पाते हो! आमतौर पर बात करें तो यह ब्याज दर लगभग 8% से लेकर 11% के बीच होता है! इसलिए कभी भी मुद्रा लोन लेने से पहले अच्छी तरह बैंक के बारे में जानकारी जुटा लें!  इसको मैं और विस्तार से समझाने के लिए आपको एक उदाहरण दूंगा कृपया उदाहरण को आप ध्यान से पढ़ें!

उदाहरण के लिए

मान लीजिए कि आप अपने लिए 50 हजार रूपए का मुद्रा लोन approve किसी बैंक द्वारा करवाते हैं! और मान लीजिए कि उस बैंक का ब्याज दर सालाना 9% है, और आप यह लोन 5 सालों के अंदर वापस लौट आएंगे तो आपको अंत में जो total पैसे वापिस देने होंगे वह होंगे ₹62,275 , आपको इतने रुपए लोन के वापिस चुकाने होंगे ! 

Mudra loan ही क्यों ले?

आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा कि हिंदुस्तान में ऐसी खुशी और कंपनियां हैं जो आपको आपके बिजनेस के लिए लोन मुहैया करवाती हैं तो आप मुद्रा लोन ही क्यों ले तो इस सवाल का जवाब मैं आपको नीचे दे रहा हूं जो कि कुछ इस प्रकार है!
  • सबसे पहले यह लोन आपको भारत सरकार द्वारा दिया जाता है!
  • इसमें बहुत सारे डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होती है!
  • आपकी कुछ बेसिक इनफार्मेशन के ऊपर ही लोन पा सकते हैं!
  • इसमें आपको कोई भी सिक्योरिटी रखने की जरूरत नहीं होती है! 
  • क्योंकि इसे भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा है तो यह कभी बंद भी नहीं हो सकती है तो आप इसका फायदा जीवन भर उठा सकते है!
  • लोन भुगतान का समय 7 सालों तक बढ़ा सकते हैं
  • औरतों के लिए इसमें ब्याज दर बहुत कम होगा!
  • अगर आप किसी कारणवश लोन की रकम बनने में असमर्थ हो जाते हैं तो इसके बारे में सारी प्रक्रिया भारत सरकार उठाएगी
  • इस स्कीम की मदद से छोटे दुकानदार भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं!


Mudra loan के लिए कौन apply कर सकते हैं? (Mudra loan eligibility)

Who is eligible for mudra loan?
  • लोन लेने वाला व्यक्ति भारत देश का नागरिक होना चाहिए
  • कॉरपोरेट संस्था नहीं हो।
  • आपकी उम्र 18 से लेकर 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए!
  • आपके बिजनेस मॉडल में सफलता दिखनी चाहिए!
  • सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम उद्योग (एमएसएमइ) सेक्टर के सभी उद्योग मुद्रा योजना के लिए पात्र होते हैं।
  • कारोबार के जरूरत के लिए पैसे  चाहते हों।

Mudra loan योजना के लिए जरूरी दस्तावेज ( mudra loan documents)

मुद्रा योजना में हिस्सा लेने के लिए जो जरूरी दस्तावेज चाहिए उनकी सूची कुछ इस प्रकार है
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड, आधार कार्ड ,पैन कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस,
  • बिजली यहां पानी का बिल
  • पिछले 12 महीनों की बैंक स्टेटमेंट
  • अगर आइटीआर रिटर्न है तो पिछले 1 साल का
  • अगर आपकी कैटिगरी है तो उसका सर्टिफिकेट
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र




Mudra loan कहां से मिलता है वह इसके अंतर्गत कितने बैंक आते हैं?

Mudra loan bank list
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत देश में 21 सरकारी बैंक, प्राइवेट सेक्टर के 17 बैंक, 31 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) से मुद्रा लोन ले सकते है। मुद्रा लोन की सभी संस्थाओं का नाम निम्न है

मुद्रा लोन देने वाले सरकारी बैंको की लिस्ट

  1. इलाहाबाद बैंक , सरकारी बैंक
  2. आंध्रा बैंक , सरकारी बैंक
  3. बैंक ऑफ बड़ौदा , सरकारी बैंक
  4. बैंक ऑफ इंडिया पब्लिक सेक्टर बैंक
  5. महाराष्ट्रा , क्षेत्र के बैंकों का बैंक
  6. केनरा बैंक , सरकारी बैंक
  7. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पब्लिक सेक्टर बैंक
  8. कॉर्पोरेशन बैंक , सरकारी बैंक
  9. देना बैंक , सरकारी बैंक
  10. आईडीबीआई बैंक लिमिटेड , सरकारी बैंक
  11. भारतीय बैंक , सरकारी बैंक
  12. भारतीय ओवरसीज बैंक , सरकारी बैंक
  13. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स , सरकारी बैंक
  14. पंजाब एंड सिंध बैंक , सरकारी बैंक
  15. पंजाब नेशनल बैंक , सरकारी बैंक
  16. भारतीय स्टेट बैंक , सरकारी बैंक
  17. सिंडिकेट बैंक , सरकारी बैंक
  18. यूको बैंक , सरकारी बैंक
  19. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया , सरकारी बैंक
  20. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया , सरकारी बैंक
  21. विजया बैंक , सरकारी बैंक
  22. मुद्रा लोन देने वाले सहकारी बैंक
  23. अहमदाबाद मर्केंटाइल को-ऑप बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  24. एपी स्टेट एपेक्स को-ऑप बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  25. बेसिन कैथोलिक को-ऑप बैंक सहकारी बैंक
  26. नागरिक क्रेडिट को-ऑप बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  27. डोंबिवली नगरी सहकारी बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  28. गुजरात स्टेट को-ऑप बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  29. जलगांव जनता सहकारी बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  30. कालूपुर वाणिज्यिक सहकारी बैंक सहकारी बैंक
  31. मेहसाणा अर्बन को-ऑप बैंक सहकारी बैंक
  32. नूतन नागरीक सहकारी बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  33. राजकोट नगरिक सहकारी बैंक सहकारी बैंक
  34. सारस्वत सहकारी बैंक सहकारी बैंक
  35. सूरत पीपुल को-ऑप बैंक लि। सहकारी बैंक
  36. तमिलनाडु एपेक्स स्टेट को-ऑप बैंक लिमिटेड सहकारी बैंक
  37. टीजेएसबी सहकारी बैंक लिमिटेड
  38. आरआरबी बैंको की लिस्ट
  39. आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक आरआरबी
  40. आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक आरआरबी
  41. बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक आरआरबी
  42. बड़ौदा राजस्थान क्षत्रिय ग्रामीण बैंक RRB
  43. बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक आरआरबी
  44. बिहार ग्रामीण बैंक आरआरबी
  45. चैतन्य गोदावरी ग्रामीण बैंक आरआरबी
  46. डेक्कन ग्रामीण बैंक आरआरबी
  47. देना गुजरात ग्रामीण बैंक आरआरबी
  48. ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त आरआरबी
  49. हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक आरआरबी
  50. कर्नाटक विकास ग्राम बैंक आरआरबी
  51. काशी गोमती संयुत ग्रामीण बैंक आरआरबी
  52. कावेरी ग्रामीण बैंक आरआरबी
  53. केरल ग्रामीण बैंक। आरआरबी
  54. मध्य बिहार ग्रामीण बैंक आरआरबी
  55. महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक आरआरबी
  56. मालवा ग्रामीण बैंक आरआरबी
  57. मरुधरा ग्रामीण बैंक आरआरबी
  58. मेघालय ग्रामीण बैंक आरआरबी
  59. नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक RRB
  60. पल्लवन ग्राम बैंक। आरआरबी
  61. पांडियन ग्राम बैंक आरआरबी
  62. प्रगति कृष्णा ग्रामीण बैंक आरआरबी
  63. प्रथम ग्रामीण बैंक आरआरबी
  64. पुदुवई भारथार ग्राम बैंक आरआरबी
  65. पंजाब ग्रामीण बैंक आरआरबी
  66. सप्तगिरि ग्रामीण बैंक आरआरबी
  67. सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक आरआरबी
  68. सर्व यूपी ग्रामीण बैंक आरआरबी
  69. सौराष्ट्र ग्रामीण बैंक आरआरबी
  70. सतलज ग्रामीण बैंक आरआरबी
  71. तेलंगाना ग्रामीण बैंक आरआरबी
  72. त्रिपुरा ग्रामीण बैंक आरआरबी
  73. उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक आरआरबी
  74. विदर्भ कोंकण ग्रामीण बैंक

Mudra loan कैसे ले?(how to apply for mudra loan)

अब हम आपको बताएंगे कि कैसे आप pm mudra loan के लिए अप्लाई कर सकते है! तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करने के दो तरीके हैं एक है ऑफलाइन पर एक है ऑनलाइन हम आपको दोनों तरीकों से बताएंगे कि कैसे आप मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं!

Mudra loan के लिए offline apply कैसे करें?

मुद्रा लोन योजना का application form भरने से पहले आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि जो checklist मैंने आपको ऊपर बताई है आपने उस में लिखे सारे दस्तावेजों का प्रबंध कर लिया होगा  इस application form download आप यहां पर है क्लिक करके कर सकते हैं ,तो अब बिना किसी देरी के तो चलिए शुरू करते हैं कि एप्लीकेशन फॉर्म को कैसे भरें!
  • फॉर्म में आपको सबसे पहले ऊपर की तरफ दो खाली डिब्बे दिखाई देंगे एक में एप्लीकेशन नंबर भरने के लिए कहा गया होगा और एक में डेट आप एप्लीकेशन नंबर वाले डिब्बे को खाली छोड़ सकते हैं क्योंकि यह बैंक कर्मचारी  भरेंगे और डेट को आपको भरना  है जिस दिन आप इस एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक में जमा कर  रहे होंगे!
  • इसके नीचे आपको एक खाली जगह दिखाई देगी जहां पर लिखा गया होगा नेम ऑफ द बैंक इस पर आपने उस बैंक का नाम लिख देना है जिसके द्वारा आप मुद्रा लोन लेना चाहते हैं !
  • ऊपर भाई और आपको फोटो चिपकाने की जगह दिखाई देगी वहां पर आप हाल ही का अपना फोटो चिपका सकते हैं! 
  • अब आपको अपने फोटो के ऊपर अपने हस्ताक्षर करने हैं! आपने अपने हस्ताक्षर इस तरीके से करनी है कि उसका कुछ हिस्सा आपके फोटो के ऊपर आए और कुछ फॉर्म के कागज पर! ध्यान है कि आपके हस्ताक्षर से आपका चेहरा नहीं  खराब होना चाहिए!
  • इसके बाद आपको उस बैंकों का नाम भरना है जहां से आप लोन लेना चाहते हैं और उस शाखा का नाम!
  • इसके बाद आपको बताना होगा कि आप किसान लोन लेना चाहते हैं मुद्रा योजना से फिर आपको आपके कुछ जानकारी जैसे कि आपका नाम ,आपके पिता का नाम वगैरह भर देना है!
  • Constitution section मैं आपको बताना होगा कि आपका बिजनेस किस तरह का है जैसे कि अगर आप। अकेले बिजनेस कर रहे हैं या करना चाह रहे हैं तो Individual पर टिक करना है। दो लोग मिलकर बिजनेस कर रहे हैं तो Joint पर टिक करना है।आवेदक के पूर्ण स्वामित्व में बिजनेस फर्म है या होने वाली है तो Proprietor पर टिक करना है। किसी तय फॉर्मूले पर आधारित साझेदारी में बिजनेस है या करना है तो Partnership पर टिक करना है। इनसे अलग बिजनेस के स्वामित्व का कोई प्रारूप हो तो Others पर टिक करना है।
  • फिर आपको बहुत सी जानकारी जैसे कि आपके घर का पता आप कहां रहते हैं आपके बिजनेस ऑफिस का पता और 20 से जुड़ी बहुत सी जानकारियां भरनी है
  • फिर वक्त आ जाता है कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स का जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है वह सभी डाक्यूमेंट्स आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देने हैं
  • Loan Amount Required: इस कॉलम में आपको एक बार फिर मुद्रा लोन के रूप में मांगी जा रही रकम की मात्रा भरनी है। लेकिन अपने पूरे लोन को दो हिस्सों में भरना है—CC/OD: वाले खाने में लोन के उस हिस्से की मात्रा भरनी है, जो आप कैश क्रेडिट या ओवरड्राफट के रूप में प्राप्त करना चाहते हैं। यह रकम आपको मुद्रा कार्ड के माध्यम से खर्च करने के लिए मिलेगी। लोन का यह हिस्सा लोन के 20 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकता और अधिकतम रकम भी 20 हजार रुपए ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ध्यान दें मुद्रा कार्ड सिर्फ 1 लाख रुपए तक मुद्रा लोन लेने वालों को ही मिलता है।
  • इसके बाद कुछ जरूरी डिक्लेरेशन और  टर्म्स एंड कंडीशन के पन्नू को ध्यान से पढ़ लेना है और उसके बाद उस पर अपने हस्ताक्षर कर लेने के बाद बैंक में सबमिट कर लेना है!
  • कुछ इस तरीके से आप मुद्रा लोन योजना का फॉर्म ऑफलाइन भर सकते हैं!!

 मुद्रा लोन ऑनलाइन apply (मुद्रा लोन कैसे पाए online)

sbi mudra shishu loan apply online,


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन और ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में कोई भी फर्क नहीं है बस फर्क इतना है कि आपको उसे पेन की मदद से भरना पड़ता है और इसे आप एक कंप्यूटर में online  भरना पड़ता हैं और बाकी सब कुछ आप उसी की तरह से मैं इसलिए आप ऊपर दिए गए ऑफलाइन प्रोसेस के जरिए जा सकते हैं ताकि आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से आसानी से भर सके! इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसमें आपको दे रहा हूं आप यहां पर क्लिक करके जा सकते हैं! इतना सब कर लेने के बाद आपको जो प्रोसेस मैंने आपको ऑफलाइन तरीके में बताया है उसी सबको फॉलो करके आप ऑनलाइन मुद्रा योजना का फॉर्म भर सकते हैं!


Mudra loan योजना कार्ड क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता आते हैं कि जब आप मुद्रा लोन योजना मैं लोन पाने के लिए approve हो जाते हैं, तो आप का अलग से एक बैंक अकाउंट बनता है और उसी बैंक अकाउंट के साथ आपको अलग से एक मुद्रा लोन डेबिट कार्ड दिया जाता है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं! इस अकाउंट में जो पैसे होंगे वह पैसे आपके लोन के ही होंगे!




मुद्रा लोन कैसे मिलेगा ?

मुद्रा लोन कॉम में जब आपका लोन सेक्शन कर दिया जाता है तो उसके पश्चात आपका लोन एक नए बैंक अकाउंट में डाला जाता है उसके साथ आपको एक डेबिट कार्ड भी जारी किया जाता है जिसकी मदद से आप उस बैंक अकाउंट से पैसे निकलवा सकते हैं! यह जितना भी पैसा लोगों का आपको मिला है यह इसी बैंक अकाउंट में सुरक्षित रहता है और इसे आप अपनी जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल में ला सकते हैं इस पर आपका यह अधिकार होगा और इस पर कोई भी तीसरा व्यक्ति अपनी टांग नहीं रह सकता है!

mudra loan application pdf download

Important note -----

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप किसी भी बैंक से मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करते हैं उन सभी का फॉर्म एक जैसा होता है क्योंकि उनमें एक खाली जगह दी जाती है जिसमें आप बैंक का नाम और उसकी ब्रांच लिख सकते हैं इसलिए आप इस बात से भ्रमित ना हो कि सभी बैंक का अलग-अलग मुद्रा एप्लीकेशन फॉर्म होता है आज तो मैं कहना चाहूंगा कि सभी बैंक का एक ही एप्लीकेशन फॉर्म होता है कृपया इस पर ध्यान दें वह नीचे दिए गए लिंक से आप क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं!

अगर आप किशोर या तरुण लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इनका application डाउनलोड लिंक यहां है क्लिक

अगर आप शिशु मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो उसका एप्लीकेशन लिंक यहां से डाउनलोड करें क्लिक

mudra loan application sbi bank,mudra loan sbi application form pdf,mudra loan sbi application form mudra loan application form 
mudra loan application form sbi
mudra loan application form in kannada
mudra loan application form in hindi pdf
mudra loan application form indian bank pdf
mudra loan application form canara bank pdf
mudra loan application form pdf marathi
mudra loan application form axis bank
mudra loan application form bank of baroda
mudra loan application form bank of india
mudra loan application form bob
mudra loan application form bank of maharashtra
mudra loan application form union bank of india
mudra loan application form federal bank pdf
mudra loan application form central bank of india pdf
mudra loan application form download
mudra loan application form download pdf
mudra loan application form download in hindi
sbi mudra loan application form download
mudra loan application form dena bank
uco bank mudra loan application form download
canara bank mudra loan application form download
mudra loan application form in english
mudra loan application form for sbi
mudra loan application form in gujarati
mudra loan application form hindi
mudra loan application form in hindi sbi
mudra loan application form in word format
mudra loan application form in marathi
mudra loan application form indian bank
mudra loan application form kotak mahindra bank
mudra loan application form for kishore
mudra loan application form karnataka bank
mudra loan application form kvb
mudra loan application form malayalam
mudra loan application form sbi in marathi
मुद्रा लोन एप्लीकेशन फॉर्म इन हिंदी
mudra loan application form punjab national bank
mudra loan application form punjab and sind bank
mudra loan application form online apply
mudra loan application form online icici bank
mudra loan application form online pnb
mudra loan application form online sbi
mudra loan application form pdf sbi
mudra loan application form pnb bank
mudra loan application form pdf bank of baroda
mudra loan application form pdf union bank of india
mudra loan application form pnb
mudra loan application form sbi pdf
mudra loan application form sbi download
mudra loan application form syndicate bank
mudra loan application form state bank of india
kishore mudra loan application form sbi
e mudra loan application form sbi
mudra loan application form tarun
mudra loan application form in tamil
mudra loan application form in telugu pdf
mudra loan application form in tamil pdf
mudra loan application form uco bank pdf
mudra loan application form united bank of india
mudra loan application form fill up
mudra loan application form online union bank of india

Mudra loan toll-free number

Pradhanmantri mudra loan yojana 2021 हेल्पलाइन नंबर 
महाराष्ट्र 18001022636
चंडीगढ़ 18001804383
अंडमान और निकोबार 18003454545
अरुणाचल प्रदेश 18003453988
बिहार 18003456195
आंध्र प्रदेश 18004251525
असम 18003453988
दमन और दीव 18002338944
दादरा नगर हवेली 18002338944
गुजरात 18002338944
गोवा 18002333202
हिमाचल प्रदेश 18001802222
हरियाणा 18001802222
झारखंड 18003456576
जम्मू और कश्मीर 18001807087
केरल 180042511222
कर्नाटक 180042597777
लक्षद्वीप 4842369090
मेघालय 18003453988
मणिपुर 18003453988
मिजोरम 18003453988
छत्तीसगढ़ 18002334358
मध्य प्रदेश 18002334035
नगालैंड 18003453988
दिल्ली के एन.सी.टी. 18001800124
ओडिशा 18003456551
पंजाब 18001802222
पुडुचेरी 18004250016
राजस्थान 18001806546
सिक्किम 18004251646
त्रिपुरा 18003453344
तमिलनाडु 18004251646
तेलंगाना 18004258933
उत्तराखंड 18001804167
उत्तर प्रदेश 18001027788
पश्चिम बंगाल 18003453344



FAQ

Q1 क्या खेती के लिए मुद्रा लोन मिलता है?
Ans नहीं खेती के लिए आपको मुद्रा लोन ही दिया जाता परंतु पशुपालन के लिए आप यह लोन ले सकते हैं!

Q2 क्या मुद्रा लोन में सब्सिडी मिलती है?
Ans मुद्रा लोन में आपको कोई भी सब्सिडी नहीं मिलती है!

Q3 मुद्रा लोन में processing fees कितनी होती है?
Ans अगर आप मुद्रा लोन के अंतर्गत शिशु लोन लेते हैं तो इसमें आपको कोई भी processing  फीस नहीं देनी पड़ती है परंतु किशोर और तरुण मैं आपको 0.5% की प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ती है जितना आप ने लोन लिया हो!

Q4 मुद्रा योजना  लोन वापस करने के लिए कितना समय मिलता है?
Ans आपको बता दें कि मुद्रा लोन वापस करने के लिए 3 से 5 साल का समय दिया जाता है

Q5 क्या मुद्रा लोन के लिए कोई सिक्योरिटी देनी पड़ती है?
Ans नहीं मुद्रा लोन के लिए कोई भी सिक्योरिटी भरने की जरूरत नहीं होती है!

Q6 मुद्रा लोन में आपको कितनी राशि दी जाती है?
Ans मुद्रा लोन की मदद से आप अधिकतर 10 लाख रुपए तक लोन पा सकते हैं अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए!

Q7 क्या मुद्रा लोन माफ होगा?
Ans आपको बता दें कि भारत सरकार के द्वारा ऐसी कोई भी बात नहीं करी गई है और अगर आप किसी कारणवश लोन पूरा करने में असफल हो जाते हैं तो जिस बिजनेस में आपने पैसे लगाए थे उस बिजनेस को भेजकर सरकार अपने पैसे पूरे करेगी!

Q8 मुद्रा लोन में कितना ब्याज दर लगता है?
Ans मुद्रा लोन से आप जो लोन लेते हैं, उस पर कितना ब्याज दर लगेगा वह निर्भर करता है कि आप किस बैंक से लोन लेते हैं क्योंकि यह अलग-अलग बैंक के अलग-अलग होते हैं आमतौर पर यह 9% से लेकर 11% के बीच होता है!

Q9 मुद्रा लोन मिलने में आपको कितना समय लगता है?
Ans जब आपकी एप्लीकेशन अपलोड हो जाती है तो उसके 9 से 10 दिन के अंदर आपका लोन अप्रूव कर दिया जाता है और मैं आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है!

Q10  mudra loan scheme के लिए कुछ जरूरी सरकारी दस्तावेज?
Ans ITR(INCOME tax return) ,project report, balance sheet कुछ जरूरी चीजें हैं जो आपको लोन लेने में मदद करेंगे!


और नया पुराने